Padmavat Media
ताजा खबर
टॉप न्यूज़राजस्थानराज्य

प्रशासन गाँवो के संग अभियान शुरू, समस्याओं का होगा मोके पर होगा समाधान

प्रशासन गाँवो के संग अभियान शुरू, समस्याओं का होगा मोके पर होगा समाधान

चिकित्सा विभाग द्वारा शिविरों में निशुल्क जाँच एवं कोविड टीकाकरण सहित दी जा रही अन्य सुविधाएं।

उदयपुर/सतवीर सिंह पहाड़ा,आमजन से जुड़ी समस्याओं का मौके पर ही समाधान के लिए उदयपुर जिले में आज प्रशासन गांव के संग अभियान की शुरुआत की गई।
8 नवंबर से शुरू हुआ यह अभियान 25 जनवरी तक चलेगा। इस अभियान के तहत जिले के कुल 652 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित किए जाएंगे जिनमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य 21 विभागों द्वारा शिविर के दौरान मौके पर ही आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान किया जा रहा है।
इस मौके पर जिले के स्वास्थ्य विभाग के मुखिया सीएमएचओ डॉक्टर दिनेश खराड़ी ने आज बारापाल में आयोजित शिविर का निरिक्षण कर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही सेवाओं का निरिक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया।
शिविर स्थल पर दी जा रही सेवाओं के बारे में चर्चा करते हुये सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी बताया कि राज्य सरकार से प्राप्त दिशा निर्देशानुसार विभाग द्वारा शिविर स्थल पर आवश्यक जांच उपकरण एवं औषधियों सहित चिकित्सकीय स्टाफ की नियुक्ति की गई है जो शिविर में आने वाले मौसमी बीमारियो एवं आईएलआई से पीड़ित रोगियों की जाँचो एवं 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों की बीपी, शुगर सहित अन्य जाँचे कर मौके पर ही दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है।
चिकित्सकीय टीम द्वारा शिविर में आने वाली सामान्य, गर्भवती महिलाएं एवं किशोर बालिकाओं के हीमोग्लोबिन स्तर की जांच कर आवश्यकतानुसार आयरन की गोलियों का वितरण एवं गर्भवती महिलाओं और बच्चों का नियमित टीकाकरण भी किया जा रहा है।
शिविर स्थल पर आने वाले ऐसे व्यक्ति जिनको कोविड- 19 टीके की प्रथम अथवा द्वितीय डोज नहीं लगी है का मौके पर ही कोविड टीकाकरण करने की सुविधा भी विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है।
इसके साथ ही शिविर में आने वाले निशक्तजनों का चिकित्सीय प्रमाण पत्र बनाने, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण करवाने के साथ-साथ ई-संजीवनी, जननी सुरक्षा योजना, एवं निरोगी राजस्थान के अंतर्गत बेहतर जीवन शैली एवं मौसमी बीमारियों के प्रति सजग करने के साथ साथ विभाग की अन्य योजनाओं से सम्बंधित प्रचार प्रसार सामग्री का वितरण कर लोगो को जानकारी प्रदान की जा रही है।
डॉ खराड़ी ने बताया कि विभाग द्वारा शिविरों के दौरान दी जा रही सेवाओं की प्रभावी मोनिटरिंग, शिविर स्थल की व्यवस्था एवं सुपरविजन हेतु जिला स्तरीय अधिकारियो की टीम गठित की गई है जो शिविर स्थल का भ्रमण कर निरिक्षण के दौरान पाई गई स्थिति का संपूर्ण ब्यौरे सहित सुचना से सीएमएचओ कार्यालय को अवगत कराएंगे।
आज हुये शिविरों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार शिविर स्थल पर कुल 839 रोगियों को पंजीकृत किया गया। जिसमें बीपी, शुगर के 376 मरीजो की जाँच कर पंजीकृत सभी मरीजो को दवाईया उपलब्ध कराई गई।
इसके साथ ही 78 गर्भवती महिलाओं की एएनसी जाँच सहित 42 बच्चो का नियमित टीकाकरण एवं 364 लोगो का कोविड टीकाकरण किया गया।
शिविर के दौरान विभाग की विभिन्न योजनाओं से सम्बंधित 1322 पेम्प्लेट्स के वितरण सहित 43 मरीजो को ई- संजीवनी ऐप से टेली कंसल्टेसन से लाभान्वित एवं 98 लोगो को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ा गया।

Related posts

जावा मोटरसाइकल्स ने महिला राइडरों को प्रोत्साहन देने के लिए एम.ओ.डब्ल्यूओ फाउंडेशन के साथ टायप किया । 

Padmavat Media

नीलकंठ महादेव थाणा का दूसरा पाटोत्सव, सोमवार को भव्य भजन संध्या, उमड़ेगा भक्तो का सैलाब

भारतीय जनता युवा मोर्चा, मुंबई की नई टीम घोषित ठाकूर प्रणव सिंह बने सह प्रभरी (सोशल मीडिया)

Padmavat Media
error: Content is protected !!