Padmavat Media
ताजा खबर
टॉप न्यूज़देशराजनीतिराजस्थानराज्य

परमारवाडा (डेरी)जर्जर स्कूल भवन की छत से गिरा प्लास्टर , बालक को सिर में लगी चोट

परमारवाडा (डेरी)जर्जर स्कूल भवन की छत से गिरा प्लास्टर , बालक को सिर में लगी चोट


खेरवाड़ा उपखण्ड़ के नयागांव पंचायत समिति के ग्राम पंचायत डेरी के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय परमारवाडा का मामला
सरकार के दावें हो रहे है ग्रामीण क्षेत्रों में फैल, ग्रामीणों में भारी आक्रोश
उदयपुर/खेरवाड़ा, सतवीर सिंह पहाड़ा ब्यूरो हेड की रिपोर्ट,
जिले के खेरवाडा उपखण्ड़ के नयागांव पंचायत समिति के ग्राम पंचायत डेरी के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय परमारवाडा में चालूस्कूल में विद्यालय भवन के छत से प्लास्टर गिरने से बच्चे के सिर में चोट आने से बच्चा घायल हो गया। जानकारी के अनुसार कक्षा चौथी का छात्र अंकित कुमार परमार पिता प्रवीण परमार के सिर में प्लास्टर गिरने से घायल हो गया। विद्यालय के शिक्षक व आसपास के ग्रामीण छात्र को तुरन्त पहाडा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाकर प्राथमिक उपचार करवाया गया, पहाड़ा पीएचसी में उपचार के दरमियान चोट ज्यादा होने से उसको आगे हॉस्पिटल के लिए ले जाने का कहा, अभिभावकों का कहना कई बार विभाग व नेताओं को जर्जर भवन के बारे में लिखित में अगवत करवाया गया है। मगर इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। प्रशासन व शिक्षा विभाग को विद्यालय व स्थानीय लोगो के द्वारा कई बार पत्र के माध्यम से भवन के जर्जर अवस्था,खेल मैदान,शौचालय,पेयजल की कमी को लेकर अगवत करवाया गया था। मगर किसी भी प्रकार इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। उक्त सूचना देने के बाद भी भवन के जर्जर अवस्था के बारे में किसी ने जानकारी नहीं ली गई बौर शुक्रवार को प्लास्टर गिरने से बच्चा हादसे का शिकार हो गया, प्रशासन गावों के संग शिविर में भी इस भवन की स्थिति के बारे में अवगत कराया लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ, अभी बालक खुले बरामदे में बैठ कर पढ़ाई करने को मजबूर है, गनीमत रहा की बड़ा हादसा नहीं हुआ नही तो जनहानि भी हो सकती थी,
विद्यालय में चार कमरों में 8 कक्षा संचालित है। जिसमें से 2 कमरे जर्जर है और जर्जर कमरों को कांटों की बाड लगाकर बन्द किया हुआ है। 2 कमरे भी सामान्य स्थिति में नहीं है। विद्यालय राणी-छाणी मुख्य मार्ग पर स्थित होकर विद्यालय का खेल मैदान भी नही हैं विद्यालय परिसर में जगह भी नहीं होने से बच्चे दिनभर घुटन सा महसुस करते है। प्रधानाध्यापक अनिल कुमार मनात ने बताया कि सामान्य कमरे में बच्चों को बैठाया गया था। सामान्य कमरे से ही प्लास्टर गिरने से बच्चे के सिर में चोट आईं। विद्यालय में 205 विधार्थी और 10 कर्मचारी है। 1500 इस्कार फीट में 215 लोगो को बैठाना आश्चर्य की बात है। 1500 वर्ग फीट में कार्यालय,कर्मचारी की बैठक व्यवस्था,छात्रों की बैठक व्यवस्था को लेकर हर किसी को आश्चर्य होता हैं कि इतने छोटे परिसर विद्यालय का संचालन कैसे होता होगा। अभिभावक व एसएमसी अध्यक्ष बाबूलाल परमार,मगन परमार,जीवनलाल परमार ने आक्रोश व्यक्त करते हुये कहा कि सरकार जनजाती क्षेत्र के बच्चों के साथ ना इंसाफी कर रही हैं। यदि विद्यालय निर्माण कि स्वीकृति जल्द ही जारी नहीं की गई तो उग्र आन्दोलन किया जायेगा।
इनका कहना –
पूर्व में कई बार विभाग व जनप्रतिनिधियों को लिखित में अगवत करवाया गया है। मगर विद्यालय भवन की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। छात्र के सिर पर प्लास्टर का टुकडा गिरने से लगा है विद्यालय प्रशासन छात्र को तुरन्त अस्पताल ले जाकर ईलाज करवाया गया है।
अनिल कुमार मनात
प्रधानाध्यापक,राउप्रावि परमारवाडा
पूर्व में पीईईओ के माध्यम से भी भवन के जर्जर अवस्था को लेकर लिखा गया है। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुॅचा और बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली गई हैं। महादेव व्यास
ग्राम शिक्षा अधिकारी व प्रधानाचार्य,राउमावि डेरी
पुरे भवन की मरम्मत के लिये समसा को लिखा गया है।बजट जारी होते ही भवन का कार्य करवा दिया जायेगा। घटना की जानकारी डेरी पीईईओ के द्वारा मिली है। पीईईओ को भी भवन के मरम्मत के लिये कहा गया है।
प्रकाश चन्द्र जैन
Cbeeo

Related posts

राजेश बने विप्र सेना के संभाग उपाध्यक्ष

Padmavat Media

पाकिस्तानी ड्रामा में घुंघराले बालों वाली लड़कियों को बताया ‘बदसूरत’, अब ट्रोल्स के निशाने पर ‘मैं ऐसी क्यों हूं’

Padmavat Media

श्री खेतेश्वर आरोग्य भवन का सदगुरुदेव श्री तुलछाराम जी महाराज ने शिलान्यास किया

Padmavat Media
error: Content is protected !!