Padmavat Media
ताजा खबर
टॉप न्यूज़राजस्थानराज्य

पांच महीने से चल रही पटवारियों की हड़ताल खत्म, जनता के अटके काम शुरू होंगे

जयपुर : राजस्थान में पांच महीने से चली आ रही पटवारियों की हड़ताल आज समाप्त हो गई. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) से वार्ता के बाद हड़ताल समाप्त करने पर सहमति बनी. सरकार (Rajasthan Government) ने पटवारियों की तीन प्रमुख मांगे वरिष्ठ पटवारी का पद सृजित करने, हार्ड ड्यूटी अलाउंस देने तथा गैर वित्तीय मांगों के लिए प्रमुख सचिव राजस्व की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने का निर्णय लिया. पटवारियों की हड़ताल खत्म होने के साथ ही  प्रदेश की जनता ने भी राहत की सांस ली है.

प्रदेश में करीब पांच महीने पहले 15 जनवरी से अपनी मांगों को लेकर पटवारी हड़ताल पर उतरे थे. इन पांच महीने के दौरान राजस्थान पटवार महासंघ के बैनर तले पटवारियों ने हड़ताल के दौरान विभिन्न चरणों में आंदोलन किए. पटवारियों ने पेन डाउन हड़ताल के साथ ही कई अन्य  पैंतरे भी  आजमाए. दूसरी ओर सरकार ने कभी सख्ती दिखाई तो कभी वार्ता के लिए भी बुलाया, लेकिन बात नहीं बनी.

हड़ताल से अटके जनता के काम  —
पटवारियों (Patwari) की हड़ताल के कारण प्रदेश में लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा. किसानों के भूमि सम्बंधित सारे कार्य अटक गए.  किसानों के केसीसी, म्युटेशन, कृषि कनेक्शन, भूमि की पैमाइश , रजिस्ट्री . भू – रुपान्तरण आदि कार्य पटवारियों की हड़ताल के कारण अटके रहे.

सरकार ने आंख दिखाई, लेकिन नहीं बनी बात– 
सरकार ने पटवारियों की हड़ताल पर कड़ा रुख भी अपनाया. सरकार आमजन को परेशानी ना हो इसके लिए पटवारी की जगह संबंधित क्षेत्र के गिरदावरों से काम करवाने के आदेश जारी किए. वहीं गिरदावरों ने पटवारियों की हड़ताल को समर्थन देते हुए अतिरिक्त कार्य करने से मना कर दिया.

पटवारियों की ये थी प्रमुख मांगे —
पटवारियों की मांगों में ​​​​​​​​​​​​​​पटवारी पद टेक्निकल घाेषित कर 2018 की समझौता शर्ते लागू करने. ग्रेड-पे 2400 के स्थान पर 3600 एवं पे- लेवल एल-5 से एल-10 किए जाने. 9,18, 27 के स्थान पर 7,14,21, 28,32 वर्ष पूर्ण करने पर अगले पद का वेतनमान देने. नाै वर्क नाै पे आदेश काे खारिज कर काेटा संभाग के पटवारियाें काे बकाया वेतन देने. ऑनलाइन फसल कटाई प्रतिप्रयाेग 500 रुपए भुगतान. सहित कई मांगों को लेकर आंदोलनरत थे.

राजस्व मंत्री ने बनाई सुलह की राह — 
इधर राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने पटवारियों की हड़ताल खत्म करवाने में अहम भूमिका निभाई. पटवारियों का प्रतिनिधि मंडल राजस्व मंत्री हरीश चौधरी से मिला. मंत्री ने उनकी मांगों को जायज बताते हुए सीएम के सामने बात रखने का आश्वासन दिया. इसके बाद हरीश चौधरी, राजस्थान पटवार महासंघ के प्रतिनिधि वीसी के जरिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से जुड़े. मुख्यमंत्री ने उनकी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार कर निर्णय लिया. इसके बाद मंत्री हरीश चौधरी ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा की.

तकनीकी कार्य पर भी करेंगे विचार —
राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि पटवारियों के काम में तकनीकी का उपयोग होने लगा है. दस्तावेजों के ऑन लाइन होने के कारण अब अधिकांश काम कम्प्यूटर पर हो रहे हैं. ऐसे में उनके कार्य में तकनीकी मान्यता देने का विचार किया जा रहा है. पटवारियों की टेक्नीकल का पद स्वीकृत करने की मांग थी, जिस पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाएगा.

पटवारियों ने जताई खुशी — 
दूसरी ओर सरकार के मांगे मानने के बाद पटवार महासंघ ने भी हड़ताल खत्म हाेने पर खुशी जताई है. पटवारियों का कहना है कि हड़ताल खत्म होने से जनता को भी राहत मिलेगी. राजस्थान पटवार महासंघ के  प्रदेश संगठन मंत्री विमला मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री का आभार की उन्होंने हमारी पीड़ा को समझा.

ताकि हड़ताल की नौबत नहीं — 
पटवारियों ने मांगे मानने पर मुख्य मंत्री और राजस्व मंत्री का आभार जताते हुए महासंघ के उपाध्यक्ष दिलीप दक ने कहा कि सरकार ने भरोसा दिलाया है कि आगे हड़ताल की नौबत नहीं आए, इसके लिए कमेटी के स्तर पर विचार किया जाएगा. वहीं प्रवक्ता  सुभाष जांगिड़  ने कहा कि कमेटी की समय समय पर होने वाली बैठक में गैर वित्तीय मांगों पर चर्चा होगी और उनका निस्तारण किया जाएगा.

Related posts

प्रेरणा जन सहयोग फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल शर्मा ने राजस्थान बीजेपी जालोर सांसद देवजीभाई पटेल व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया को 31 मार्च के कार्यक्रम का निमंत्रण दिया ।

Padmavat Media

नालियों और नालों की कमी से नगर में रहती हैं गंदगी…….

सावधान – दरवाजे पर दस्‍तक दे रही है कोरोना की चौथी लहर, 

Padmavat Media
error: Content is protected !!