Padmavat Media
ताजा खबर
राजस्थान

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान के तहत सलूंबर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खरका में आयोजित हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम, उत्साह से जिले में विभिन्न स्थानों पर किया गया पौधारोपण

जिला प्रभारी मंत्री ने किया पहल योजना शिविर का अवलोकन

वृक्षारोपण महाअभियान में युवा पीढ़ी आगे आ कर करे वृक्षारोपण – प्रभारी मंत्री हेमन्त मीणा

पहल योजना गांव ढाणी के वंचित परिवारों के लिए संजीवनी – प्रभारी मंत्री हेमन्त मीणा

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान के तहत सलूंबर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खरका में आयोजित हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम, उत्साह से जिले में विभिन्न स्थानों पर किया गया पौधारोपण

सलूंबर। जिला कलेक्टर जसमीत सिंह संधू के निर्देशन में संचालित विभिन्न 23 फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने,योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने, योजना संबंधी जागरूकता एवं निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु पहल योजना शिविर के तहत बुधवार को पंचायत समिति सलूंबर की ग्राम पंचायत कडुनी में शिविर आयोजित किया गया। जिले के प्रभारी मंत्री हेमन्त मीणा एवं प्रभारी सचिव प्रज्ञा केवलरमानी एवं जिला कलक्टर जसमीत सिंह संधू सहित अन्य अतिथियों द्वारा शिविर का अवलोकन करते हुए आमजन को केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाया गया और कैंप में लगी विभिन्न विभागो की स्टोलो का निरीक्षण किया। प्रभारी मंत्री हेमन्त मीणा ने आमजन से पहल योजना के तहत जिले में आयोजित हो रहे शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपना पंजीकरण करवाने का आह्वान करते हुए कहा कि केन्द्र-राज्य सरकार द्वारा आमजन को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिये और गांव ढाणी का कोई भी व्यक्ति योजनाओ से वंचित नहीं रहे इस उद्देश्य से जिला कलेक्टर द्वारा जिले में पहल योजना शिविर का आयोजन किया गया है। इसलिये सभी इसका लाभ उठायें और अपने आस पास के लोगो को भी जागरूक करते हुए कैंप में ले कर आए और उन्हें लाभ प्रदान करे।

योजनाओं के लाभ पाकर खिला लाभार्थियों का चेहरा
राज्य की संवेदनशील,पारदर्शी एवं जवाबदेह सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए जिला कलेक्टर जसमीत सिंह संधू द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ ही पहल योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए आयोजित शिविर में प्रभारी मंत्री हेमन्त मीणा ने योजनाओं के लाभ राजीविका की महिलाओ को चैक, सब्जी मिनी कीट, आभा आईडी कार्ड सहित अन्य योजनाओं के लाभ प्राप्त कर आमजन अपना भविष्य सुरक्षित महसूस कर रहें हैं। प्रभारी मंत्री के हाथों जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ मिला तो लाभार्थीयो के चेहरे खिल उठे। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि एक ही जगह पर 23 योजनाओं का पंजीकरण होना उनके लिए बेहद खुशी का विषय है। विभिन्न समस्याओं का समाधान एक ही छत के नीचे हो गया। जिला प्रभारी मंत्री हेमन्त मीणा एवं जिला प्रभारी सचिव प्रज्ञा केवलरमानी ने हरियालो राजस्थान पौधरोपण अभियान के तहत जिले में चल रहे पहल योजना कैंप का निरीक्षण किया और लाभार्थियों को राजस्व मंत्री हेमन्त मीणा के हाथो लाभांवित भी किया गया। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान हरियालो राजस्थान एक पेड़ मां के नाम का जिला स्तरीय वृक्षारोपण कार्यक्रम हरियाली तीज के शुभ अवसर पर बुधवार को सलूंबर पंचायत समिति के ग्राम खरका में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खरका में राजस्व मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री हेमन्त मीणा, जिला प्रभारी सचिव प्रज्ञा केवलरमानी, जिला कलेक्टर जसमीत सिंह संधू के संयुक्त नेतृत्व में आयोजित हुआ। प्रभारी मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में पर्यावरण संरक्षण के लिए एक पेड़ मां के नाम जो अभियान चलाया है उससे निश्चित तौर पर पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी और उन्होंने बताया कि उज्ज्वला गैस योजना के माध्यम से पेड़ों की कटाई रूकने के साथ-साथ माता-बहिनों को धुंआ के कारण जो परेशानी होती थी उससे भी राहत मिली है। सरकार की कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है उसका भरपुर लाभ उठाए। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के अभिनव पहल पर बुधवार को प्रदेश में एक साथ एक करोड़ पौधे लगाए गए राजस्थान के इतिहास में यह पहली बार होगा जब शहरों से लेकर गांव-ढाणी में उत्साह के साथ‘एक पेड़ मां के नाम‘ लगाया गया है। मुख्यमंत्री की इस पहल ने इस बार हरियाली तीज को ओर भी बेहतरीन बना दिया। जिला प्रभारी मंत्री ने बताया कि सभी किसानों को जैविक खेती अपनाने का संकल्प लेने का आह्वाहन करते हुए कम से कम रसायनिक खाद कीटनाशकों का खेती में प्रयोग करने का आग्रह किया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सरकार के सभी मंत्रियों, विधायकों, अधिकारियों, कर्मचारियों, सभी राजस्थान वासियों से एक पेड़ मां के नाम लगाने का आग्रह किया है।

युवा पीढ़ी आगे आ कर करे वृक्षारोपण
इस अवसर पर राजस्व मंत्री एवं प्रभारी मंत्री श्री हेमन्त मीणा ने कहा कि सरकार ने वृक्षारोपण के साथ ही इसके संरक्षण की जिम्मेदारी भी तय कि है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में शुरू से ही प्रकृति को पूजने की परंपरा है प्रकृति ने हमें बहुत कुछ दिया है और अब हमारी जिम्मेदारी है कि हम उसका संरक्षण करें जिससे प्रकृति हम सब पर मेहरबान रहे। इस अवसर पर उन्होंने भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की पहल से आज हर योजना में सीधे गरीब तक लाभ पहुंच पा रहा है। उन्होंने प्रदेश मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के राजस्थान को हरियालो बनाने के संकल्प में प्रत्येक व्यक्ति और युवाओं से अपील भी की ओर अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में महत्व पूर्ण भूमिका निभाने की अपील की। इसके पश्चात अतिथियों द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खरका परिसर में उत्साहपूर्वक पौधारोपण किया गया। इस दौरान प्रभारी मंत्री हेमंत मीणा प्रभारी सचिव प्रज्ञा केवलरमानी, जिला कलेक्टर जसमीत सिंह संधू, पुलिस अधीक्षक अरशद अली और अधिकारियों, कार्मिकों, स्काउट गाईड, विद्यार्थियों, बालिकाओं सहित आमजन द्वारा भी पौधारोपण किया गया।

यह रहे मौजूद
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री हेमन्त मीणा, प्रभारी सचिव प्रज्ञा केवलर मानी, जिला कलेक्टर जसमीत सिंह संधू, पुलिस अधीक्षक अरशद अली, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश पाटीदार, उपखंड अधिकारी सलूंबर पर्वत सिंह चुंडावत, तहसीलदार डॉ मयूर शर्मा, पीआरओ पुष्पक मीणा, डीओआईटी जीवन राम मीणा, विकास अधिकारी खुमान सिंह, समाज कल्याण अधिकारी हेमन्त खटीक, सीएमएचओ डॉ जेपी बुनकर, विधायक प्रत्याशी कन्हैया लाल मीणा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष चंद्रशेखर जोशी, कैलाश गांधी उप प्रधान, देवेंद्र सिंह बस्सी मंडल अध्यक्ष, यशवंत त्रिवेदी खरका सरपंच गंगा देवी मीणा, उप सरपंच नाहर सिंह राठौड़ सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related posts

भारत को गर्व है कि हमारे पास स्टैच्यू ऑफ यूनिटी हैं : कवि सुनील पटेल

लगातार बारिश से उफान पर नदी-नाले, सांसत में लोगों की जान

Padmavat Media

शिक्षा हर बच्चे का प्राथमिक अधिकार-डॉ. पण्ड्या

Padmavat Media
error: Content is protected !!