Padmavat Media
ताजा खबर
करिअरखेलगुजरातटॉप न्यूज़देशमनोरंजनराज्यशिक्षा

अहमदाबाद के संस्कारधाम में नीरज चोपड़ा ने 75 स्कूलों के छात्रों से की बातचीत 

अहमदाबाद / जितेंद्रकुमार संत संवाददाता: ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने एक महत्वाकांक्षी आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया है जो भारत के शीर्ष एथलीटों को स्कूली बच्चों से जोड़ता है। कार्यक्रम के तहत उन्होंने अहमदाबाद के संस्कारधाम में 75 स्कूलों के छात्रों के साथ बातचीत की।

नीरज चोपड़ा ने छात्रों के साथ तरह-तरह के खेल खेले और उन्हें भाला फेंक के खेल के बारे में कुछ टिप्स भी दिए। उन्होंने छात्रों को संतुलित आहार, फिटनेस और खेल के महत्व के बारे में भी बताया। उन्होंने छात्रों को उनके जिज्ञासु प्रश्नों के सहज उत्तर देकर उन्हें रोमांचित किया, उनकी अनूठी बोलने की शैली ने उन्हें चौकस दर्शकों के बीच पसंदीदा बना दिया।

उपस्थित लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ उनका स्वागत किया क्योंकि उन्होंने इस सवाल का जवाब दिया कि उनका पसंदीदा भोजन क्या है। इस जवाब में उन्होंने बताया कि कैसे वे वेजिटेबल बिरयानी बनाना पसंद करते हैं और बिना मसाले और मसालों का इस्तेमाल किए दही के साथ इसका इस्तेमाल करते हैं. “यह एक स्वस्थ, पौष्टिक भोजन है जिसमें सब्जियों और कार्बोहाइड्रेट के सही मिश्रण के कारण खनिज होते हैं,” उन्होंने कहा। उन्होंने कहा, “खाना पकाने से उनका दिमाग लंबे प्रशिक्षण सत्र की थकान से हट जाता है।”

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मूल विचार के साथ शुरू किए गए, जनसंपर्क कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को संतुलित आहार और भागीदारी के लिए प्रेरित करने के लिए दो साल की अवधि में 75 स्कूली छात्रों के साथ सभी ओलंपिक और पैरालंपिक एथलीटों को शामिल करना है। स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियाँ। यह पहल शिक्षा मंत्रालय के साथ-साथ युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से की जा रही है।

नीरज चोपड़ा ने कहा, “जब माननीय प्रधान मंत्री ने ओलंपिक के बाद अपने आतिथ्य के लिए हमें आमंत्रित किया, तो उन्होंने हमें एक नए, स्वस्थ और स्वस्थ भारत के दृष्टिकोण के बारे में बताया। मुझे स्कूलों का दौरा करने के लिए यह विशेष पहल करते हुए खुशी हो रही है और अपने तरीके से मैं कुछ ज्ञान साझा कर रहा हूं जो छात्रों को एक अधिक खेल-उन्मुख राष्ट्र के प्रधान मंत्री के सपनों का भारत बनाने में मदद कर सकता है।”
उन्होंने उचित आहार, स्वास्थ्य के उचित नियमों के निर्देश दिए और जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पाठ भी सिखाए। नीरज चोपड़ा ने फिट इंडिया क्विज के बारे में भी बात की। यह सबसे बड़ा स्पोर्ट्स और फिटनेस क्विज है। उन्होंने कहा, “छात्रों ने मुझे दिए गए कुछ सवालों के जवाब और उनके ज्ञान की महारत से मैं चकित हूं। सही तरह के अनुशासन और समर्पण के साथ, वे महान ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं। ”
प्रारंभ में नीरज चोपड़ा को संस्कारधाम एजुकेशन सोसायटी द्वारा सम्मानित किया गया। उन्होंने समाज द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए उनके सशक्तिकरण के प्रति प्रतिबद्धता और समर्पण की सराहना की।
अगले दो महीनों में, तरुणदीप राय (तीरंदाजी), सार्थक भांबरी (एथलेटिक्स), सुशीला देवी (जूडो), के.सी. गणपति और वरुण ठक्कर (नौकायन) देश के अन्य हिस्सों के स्कूलों का दौरा करेंगे। पैरालिंपियनों में अवनि लेखा (पैरा निशानेबाजी), भावना पटेल (पैरा टेबल टेनिस) और देवेंद्र जजारिया (पैरा एथलेटिक्स) पहल का नेतृत्व करेंगे।

एसडी / जीपी / एनपी

Related posts

श्रीदेवी की बेटी खुशी कपूर हुई Oops Moment का शिकार, ट्रांसपेरेंट ड्रेस से दिखे बॉडी पार्ट्स

Padmavat Media

सरपंच आशा देवी, ग्राम पंचायत नगर पंचायत समिति नयागांव की तरफ से समस्त देशवासियों को धनतेरस व दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं।

Padmavat Media

स्वास्थ्य विभाग के विशेष शिविरों में आज 274 लोगो को मिले दिव्यांगता प्रमाणपत्र

error: Content is protected !!