Padmavat Media
ताजा खबर
ऑटो मोबाइलगुजरातटॉप न्यूज़देशबिजनेसमनोरंजनराज्यविदेश

पोर्श के पहले ऑल इलेक्ट्रिक मॉडल, Taycan और न्यू Macan एसयूवी की भारत में एंट्री

अहमदाबाद/ जितेंद्रकुमार संत संवाददाता : पोर्श इंडिया ने आज हाल की सबसे महत्वकांक्षी योजना का आगाज किया है। पोर्श ने आज अपनी 2 नई गाड़ियां, ऑल इलेक्ट्रिक Taycan रेंज और लेटेस्ट कॉम्पैक्ट एसयूवी Macan के लॉन्‍च की घोषणा की है। इसके साथ ही कंपनी ने तीसरी तिमाही में बिक्री के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के दम पर राष्ट्रीय स्तर पर डीलरशिप के विस्तार की घोषणा की है।

दिल्ली में अंदाज होटल में एक्सक्लूसिव मीडिया प्रिव्यू की मेजबानी के दौरान लॉन्‍च की गई ऑल-न्यू Taycan रेंज और न्यू Macan देश में कंपनी की सभी डीलरशिप्‍स पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। 2022 की पहली छमाही में कंपनी चार नए शोरूम खोलने के लिए बिल्कुल तैयार है, जिससे भारत में कंपनी की डीलरशिप्‍स नौ स्‍थानों पर हो जाएगी।

भारत में पोर्श कंपनी ने अपना विस्तार करने का फैसला ब्रैंड के प्रॉड्क्ट्स की जबर्दस्त मांग के मद्देनजर किया है। उपभोक्ताओं की जबर्दस्त मांग से ही तीसरी तिमाही में कंपनी की परफॉर्मेंस बेहतरीन रही है। इससे पहले कंपनी ने किसी तिमाही में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2014 में किया था। 2020 में पिछले साल की इसी अवधि से कंपनी को 164 फीसदी ज्यादा मुनाफा हुआ है। पोर्श के परिचालन संबंधी इतिहास में 2021 की पहली तिमाही के बाद से यह तीन महीने की अवधि में कंपनी के प्रॉडक्ट्स की बिक्री के लिहाज से सबसे सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस दर्ज की गई है। कुल मिलाकर 2021 के पहले नौ महीने की अवधि ने कंपनी ने पिछले साल 2020 के मुकाबले 90 फीसदी की मजबूत बढ़त दर्ज की है। इस अवधि में 334 नई कार की डिलिवरी हुई। इसे पोर्श इंडिया की महत्वकांक्षी विकास योजनाओं की पुष्टि हुई, जिसमें शहरी क्षेत्रों में किया जाने वाला बिजनेस शामिल है।

पोर्श इंडिया के ब्रांड हेड मैनोलिटो वुजिसिक ने कहा, “पोर्श समुद्ध भविष्य के लिए निश्चित योजनाओं के साथ भारतीय बाजार के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। लगातार चुनौतीपूर्ण महामारी के प्रकोप के बावजूद कंपनी ने मार्केट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। कंपनी ने तीसरी तिमाही के सर्वश्रेष्ठ नतीजे हासिल किए। इससे पोर्श 2021 में भारत में तेजी से बढ़ते हुए लक्जरी कार के ब्रैंड्स में से एक बन गया है। कंपनी कई क्रांतिकारी मॉडलों जैसे Taycan और लोकप्रिय Macan मॉडल को लेटेस्ट अवतार में लॉन्च कर रही है। इसके साथ ही अपनी डीलरशिप के नेटवर्क का विस्तार भी कर रही है। हम 2022 में न प्रॉडक्ट्स और क्षेत्रों में निवेश करेंगे। अब आप Taycan और Macan के लिए अपना ऑर्डर बुक कर सकते हैं, ताकि आपको नए साल में सबसे पहले इन गाड़ियों की डिलिवरी मिले।“

न्यू Macan
लेटेस्ट Macan में तीन वैरिएंट्स में जबर्दस्त परफॉर्मेंस और शार्प स्टाइलिंग ऑफर की गई है। इसमें 14 रंगों की रेंज में Macan, Macan S और Macan GTS शामिल है। इसमें एक नया 195 किलोवॉट (265 पीएस) टर्बो चार्ज्ड और चार सिलिंडर का इंजन लगा है। Macan 6.2 सेकेंड्स में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 232 किमी प्रति घंटे की है। इसका जीटीएस इसमें कटौती कर समय को 4.3 सेकेंड पर ले आता है। Macan का 324 किलोवॉट (440 पीएस) और वी 6 बाइटर्बो इंजन की टॉप स्पीड 272 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड ऑफर करती है। इसके बीच में Macan एस है। यह भी 2.9 लीटर के वी6 इंजन से लैस है, जो 280 किलोवॉट (380 पीएस) ऑफर करती है। इससे यह 4.6 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

सभी मॉडलों में पोर्श की सेवन स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन (पीडीके) और पोर्श की ट्रैक्शन मैनजमेंट (पीटीएम) और ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम की तकनीक को मानक के रूप में शामिल किया गया है। इसकी चौड़ाई पर फोकस करते हुए कलर कोड के साथ कार को रिडिजाइन किया गया है, जबकि जीटीएस सेंटर नोज सेक्शन और दूसरे एलिमेंट्स की फिनिशिंग ब्लैक में की गई है। पोर्श डायनेमिक लाइट सिस्टम (पीडीएलएस) के साथ इसमें एलईडी हडलाइट्स लगाई गई है। बाहरी शीशे स्पोर्ट डिजाइन के मानकों पर खरे उतरते हैं। एसयूवी के पिछले हिस्से में बेहद आकर्षक नया डिफ्यूजर दिया गया है।

ऑल इलेक्ट्रिक Taycan
पोर्श की नई Taycan गाड़ी की लॉन्चिंग के साथ पोर्श ने अपनी तरह का पूरा इलेक्ट्रिक मॉडल पेश किया है। Taycan, Taycan 4 S, Turbo और Turbo S के चार सैलून मॉडल में उपलब्ध है। इसके साथ ही 4S, Turbo और Turbo S वर्जन इसमें आकर्षक क्रॉस टूरिस्मो पेश की गई है, जो एक्सट्रा ग्राउंड क्लियरेंस, ग्रेवल मोड और 1200 लीटर का रियर कार्गो स्पेस जैसी अलग-अलग विविधताओं को शामिल करता है।

Taycan Turbo S स्पोर्ट्स सैलून पोर्श रेंज की सबसे पावरफुल स्पोटर्स कार है, जिसकी रेंज 560 वॉट (761पीएस) जनेरेशन की है। यह 2.8 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। डब्ल्यूएलटीपी के अनुसार रियर व्हील ड्राइव के साथ एंट्री लेवल की Taycan परफॉर्मेंस बैटरी प्लस के साथ 484 किमी की रेंज प्रदान करती है।

स्टैडर्ड सिंगल डेक की 79.2 किलोवॉट परफॉर्मेंस बैटरी के साथ एंट्री लेवल मॉडल लॉन्च कंट्रोल के साथ 300 किलोवॉट (408 पीएस) का ओवरबूस्ट मोड प्रदान करता है, जो 350 किलोवॉट (476 पीएस) तक बढ़ सकता है। इसके साथ ही 93.4 की परफॉर्मेंस बैटरी प्लस के साथ विकल्प के रूप में दो डेक दिए गए हैं।

Taycan क्रॉस टूरिज्‍मो
Taycan की बेहतरीन परफॉर्मेंस और लंबी बैटरी लाइफ की ताकत को मिलाकर यह गाड़ी ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर शान से चल सकती है। इस गाड़ी में रियर हेडरूम बढ़ाया गया है । इसमें सामान रखने की काफी जगह है। ऑल ड्राइव की सुविधा दी गई है। इसे ऊंचाई के मुताबिक एडजस्ट करने वाला एयर सस्पेंशन सपोर्ट करता है। Taycan क्रॉस टूरिज्‍मो इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार में ऑलराउंडर है।

पोर्श के तीन डेरिवटिव्स उपलबध हैं, जिसमें सभी में पोर्श की परफॉर्मेंस बैटरी प्लस को मानक रूप में पेश किया है। यह 93.4 किलोवॉट की बैटरी से 456 किमी का सफर तय कर सकती है। Taycan स्पोर्ट सैलून की तरह क्रॉस टूरिज्‍मो रेंज एक ही समान 800 वॉट के आर्किटेक्चर और टू स्पीड ट्रांसमिशन का इस्तेमाल करती है। Taycan 4 एस क्रॉस टूरिज्‍मो ओवरबूस्ट मोड में 360 किलोवॉट (490 पीएस) और 420 किलोवॉट (571 पीएस) ऑफर करती है, जिससे गाड़ी को 240 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है। यह गाड़ी 4.1 सेकेंड के समय में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। Taycan टर्बो क्रॉस टूरिज्‍मो ओवरबूस्ट का इस्तेमाल करते हुए 460 किलोवॉट (625 पीएस) के साथ 40 किलोवॉट (55पीएम) ऑफर करती है, जिससे गाड़ी 3.3 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और गाड़ी की टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे है। ओवर बूस्ट के साथ Taycan टर्बो एस क्रॉस टूरिज्‍मो 560 किलोवॉट (761 पीएस) ऑफर करती है और 2.9 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

Taycan क्रॉस टूरिज्‍मो को एडिशनल ग्रेवल मोड ड्राइविंग प्रोग्राम से लैस मानक के रूप में पेश किया गया है, जिसमें यह गाड़ी ऊबड़-खाबड़ और मिट्टी से भरी सड़कों पर बड़े शान से चलती हैं। नया मोड पथरीली और ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर चलने के लिए पावर डिलिवरी और ड्राइविंग के तरीके को बदल देता है। सहायक प्रणालियों के साथ रियर एक्सेल ट्रांसमिशन और ग्रेवल मोड टू स्पीड ट्रांसमिशन के सिफ्ट पैटर्न को एडजस्ट करती है। फिसलन वाली सतहों पर ज्यादा नियंत्रण और बेहतर बिजली वितरण के लिए थ्रॉटल के व्यवहार को अनुकूल करता है।

न्यू Macan की बेसिक रिटेल कीमत 8,321,000 रुपये से शुरू होती है, जबकि नई Taycan 15,028,000 रुपये में मिल रही है। नए मॉडलों की बिक्री की आधिकारिक शुरुआत के साथ पोर्श इंडिया की नजर पिछले सालों की तुलना में मजबूत सालाना बिक्री परफॉर्मेस पर है।

Related posts

जैन एकता संगठन के द्वारा बिस्किट व कम्बल वितरण

Padmavat Media

राजस्थान में बरसात का दौर जारी, इन जिलों में आज भी हो सकती है झमाझम बारिश

Padmavat Media

मुंबई में महिला के साथ टेंपो में रेप, लोहे की रॉड से किया गया टॉर्चर: पुलिस

Padmavat Media
error: Content is protected !!