Padmavat Media
ताजा खबर
क्राइमराज्य

फेसर पैक्स प्रबंधक प्रदीप कुमार सिंह गिरफ्तार, सी.एम.आर (चावल) राशि गबन का आरोप

फेसर पैक्स प्रबंधक प्रदीप कुमार सिंह गिरफ्तार, सी.एम.आर (चावल) राशि गबन का आरोप

औरंगाबाद। जिलान्तर्गत खरीफ विपणन मौसम वर्ष 2023-24 में धान अधिप्राप्ति प्रक्रिया के तहत विभिन्न समितियों द्वारा धान का क्रय किया गया है। जिसके लिए सरकारी राशि उपलब्ध कराई गई थी। इसी क्रम में, फेसर पैक्स, प्रखंड औरंगाबाद द्वारा 1299.400 एम०टी० धान का क्रय किया गया तथा 405.600 एम०टी० धान, मिल को कुटाई हेतु प्रेषित किया गया। कुटाई के उपरान्त शत-प्रतिशत चावल राज्य खाद्य निगम को वापस किया जाना था, परन्तु समिति के पदधारकों द्वारा शेष बचे 893.800 एम०टी० धान का गबन /विचलन कर लिया गया। जाँच के क्रम में यह पाया गया था कि अभिलेखिय जालसाजी कर इस कृत्य को अंजाम दिया गया जिससे कि गलत स्टॉक की मात्रा कागज में / ऑनलाईन पोर्टल पर दिखाई गई। इस पुरे प्रकरण में सरकारी राशि, सरकारी खाद्यान्न इत्यादि का गबन, सरकारी कार्यों में बाधा उत्पन्न करना, धोखाधड़ी, आपराधिक षडयंत्र के तहत दिनांक 07.08.2024 को फेसर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। जिसकी कुल सन्निहित राशि मो० 19735104 रू० थी।

प्राथमिकी के 24 दिनों के अन्दर ही फेसर पैक्स प्रबंधक प्रदीप कुमार सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है तथा समिति के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह फरार चल रहे हैं। प्राथमिकी में कार्यकारिणी सदस्यों को भी अभियुक्त बनाया गया है क्योंकि उनके देख-रेख में ही समिति का कार्य सम्पादित होता है। इसी प्रकार की एक गिरफ्तारी दो दिन पूर्व जम्होर पैक्स, प्रखंड- औरंगाबाद के प्रबंधक राजीव कुमार के रूप में भी की गई थी।

उक्त कार्रवाई के आलोक में औरंगाबाद जिलान्तर्गत वैसे सभी पैक्स जिन्होंने आज तक अपना सी०एम०आर० जमा नहीं किया है को निर्देश दिया जाता है कि वे सी०एम०आर० जमा करने की अंतिम विस्तारित तिथि दिनांक 31.08.2024 तक निश्चित रूप से शेष बचे सी०एम०आर० की आपूर्ति राज्य खाद्य निगम को करना सुनिश्चित करें अन्यथा उनके विरूद्ध भी धान के विचलन/गबन का मामला थाने में दर्ज कराई जायेगी। किसी भी कीमत पर चावल जमा नहीं करने वाले पैक्स अध्यक्ष / प्रबंधकारिणी के सदस्यों को बक्सा नहीं जायेगा। विभाग एवं पुलिस प्रशासन द्वारा छापेमारी एवं गिरफ्तारी की काईवाई युद्धस्तर पर की जा रही है।

Related posts

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर झारखण्ड में एंटी करप्शन एंड क्राइम कंट्रोल कमेटी द्वारा आयोजित हुआ कार्यक्रम

Padmavat Media

मेले में स्नान घाट तक जाने वाले मार्गो को तत्काल ठीक करायें:- जिलाधिकारी

Padmavat Media

राजस्व रिकार्ड में गांव का नाम संशोधन करवाने के लिए उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

Leave a Comment

error: Content is protected !!